UPSC CSE Prelims 2022: सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अपनी योग्यता अवश्य जांच लें।

UPSC CSE 2022: यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने सिविल सर्विसेज एग्जाम (CSE) 2022 के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवार UPSC CSE 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर आज यानी 22 फरवरी 2022 की शाम 6:00 बजे तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से 1011 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। हालांकि, इससे पहले केवल 861 पदों के लिए ही नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रिलिमनरी परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। यह प्रिलिमनरी परीक्षा 5 जून 2022 को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर इन स्टेप्स के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

How to apply for UPSC Civil Services Exam 2022

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: फिर होम पेज पर दिख रहे ‘Online application for various examinations of UPSC’ के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और सभी आवश्यक जानकारी भरें।

स्टेप 4: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद उम्मीदवार फोटो, हस्ताक्षर और पहचान पत्र अपलोड करें और फिर परीक्षा केंद्र चुनें।

स्टेप 5: इसके बाद प्रिलिमनरी परीक्षा के लिए 100 रुपए ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा करें।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 32 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।




Source link