UPSC Civil Services Results 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी सिविल सेवा 2021 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए अपने नतीजे चेक कर सकते हैं।

इस बार शीर्ष चार में लड़कियों में स्थान हासिल किया है। श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल दूसरे और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला और ऐश्वर्या वर्मा चौथा स्थान बनाया है। वहीं उत्कर्ष द्विवेदी ने 5वां स्थान, यक्ष चौधरी ने छठे स्थान पर, सम्यक एस जैनी ने 7वां स्थान, इशिता राठी ने 8वां स्थान, प्रीतम कुमार ने 9वीं स्थान और हरकीरत सिंह रंधावा ने 10वां स्तान प्राप्त किया है।

फाइनल रिजल्ट इंटरव्यू में प्राप्त नंबरों के आधार पर घोषित किया गया है। जल्द ही अभ्यर्थियों को मार्कशीट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। रिजल्ट के साथ ही आयोग ने कैटेगरी वाइज कट ऑफ भी जारी कर दिया है। 17 मार्च को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 का परिणाम घोषित किया गया था। मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था। इंटरव्यू का आयोजन 5 अप्रैल 2022 से 26 मई 2022 तक किया गया था।

अंतिम चयन के लिए कुल 685 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। इनमें से सामान्य वर्ग के 244, ईडब्ल्यूएस वर्ग के 73, ओसीबी वर्ग के 203, एससी के 105 और एसटी वर्ग के 60 अभ्यर्थी शामिल हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिस को चेक कर सकते हैं।

UPSC Civil Services Results 2022 How to Check: ऐसे चेक करें रिजल्ट
1.सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
2.होम पेज पर दिए गए यूपीएससी सिविल सर्विसेज फाइनल रिजल्ट 2021 लिंक पर क्लिक करें।
3.रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
4.अब रोल नंबर और नाम की मदद से रिजल्ट चेक करें।




Source link