UPSC Exams 2021: सुप्रीम कोर्ट में कैंडिडेट्स के एक ग्रुप ने याचिका दायर कर सिविल सेवा परीक्षा में एक्स्ट्रा अटेम्प्ट की मांग की है। याचिकाकर्ताओं का दावा है कि वे अपने क्षेत्रों में लगाए गए कोरोना प्रतिबंधों के कारण अक्टूबर 2020 में आयोजित UPSC civil services exam में उपस्थित नहीं हो सके। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह दावा करते हुए कि उनकी परिस्थितियां “नियंत्रण से बाहर” थीं, वे एक अतिरिक्त प्रयास की मांग कर रहे हैं। उनका यह भी दावा है कि महामारी के कारण उनकी तैयारी बुरी तरह प्रभावित हुई थी।

भले ही याचिका आठ उम्मीदवारों द्वारा दी गई हो, यदि अतिरिक्त प्रयास की अनुमति दी जाती है, तो इससे 10,000 से अधिक उम्मीदवारों को लाभ होगा, जिन्होंने 2020 में अपने प्रयासों की संख्या पूरी कर ली है।

इससे पहले, SC ने इसी तरह की एक याचिका को खारिज कर दिया था जिसमें UPSC CSE के उम्मीदवारों के लिए एक अतिरिक्त प्रयास की मांग की गई थी, जिन्होंने 2020 में अपने अंतिम प्रयासों को समाप्त कर दिया था। याचिका में भी कोरोना के कारण अतिरिक्त प्रयास की मांग की गई थी।

वहीं संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 13 मई को COVID-19 मामलों में उछाल के बीच 27 जून की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने के अपने निर्णय की घोषणा की थी। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर को होगी। संघ लोक सेवा आयोग 27 जून 2021 को सिविल सेवा में IAS / IPS / IFS अधिकारियों की भर्ती के लिए UPSC IAS प्रारंभिक 2021 परीक्षा आयोजित करने वाला था। UPSC IAS सिविल सेवा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) में अधिकारी के रूप में नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है।





Source link