UPSC CSE Prelims 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स) के पहले शिफ्ट का पेपर आज यानी 5 जून 2022 को सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित किया गया। वहीं, दूसरे शिफ्ट का पेपर 2:30 बजे से शुरू हो चुका है और अब यह 4:30 बजे तक चलेगा।

UPSC CSE Pre 2022: दोनों पेपर अनिवार्य
जनरल स्टडीज I का पेपर सुबह के शिफ्ट में हुआ और CSAT का पेपर दूसरे शिफ्ट में होगा। जनरल स्टडीज के पेपर में 200 अंकों के 100 सवाल और CSAT के पेपर में 200 अंको के 80 सवाल पूछे जाते हैं। प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाता है। बता दें कि CSAT के पेपर में सफलता पाने के लिए केवल 33% अंक प्राप्त करना होता है। सभी उम्मीदवारों को दोनों ही पेपर में उपस्थित होना अनिवार्य होता है।

UPSC CSE 2022: ऐसा रहा जनरल स्टडीज का पेपर
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल यूपीएससी प्रीलिम्स की परीक्षा में उम्मीदवारों से मध्यकालीन इतिहास, टेक्नोलॉजी से संबंधित, कोरोनावायरस महामारी और वैक्सीन आदि से सवाल पूछे गए थे। सीएसई प्रीलिम्स 2022 को लेकर उम्मीदवार मिली जुली प्रतिक्रिया दे रहे हैं। अब दूसरे शिफ्ट का पेपर होने के बाद ही कटऑफ को लेकर अंदाजा लगाया जा सकता है।

UPSC CSE Prelims 202: इतने छात्र परीक्षा में शामिल
सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स) के लिए लगभग 8 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। इस परीक्षा के दौरान कोविड-19 गाइडलाइंस का भी कड़ाई से पालन किया गया था। यूपीएससी प्रिलिमनरी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के लिए उम्मीदवार यहां और आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहें।




Source link