संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी सीडीएस I 2021 के आवेदन पत्र या रजिस्ट्रेशन फॉर्म आज, 28 अक्टूबर, 2020 को जारी करेगा। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म आने के बाद आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी सीडीएस 1 की अधिसूचना जारी होने के बाद यूपीएससी सीडीएस 1 2021 के लिए उम्मीदवार 17 नवंबर, 2020 तक आयोग के आवेदन पोर्टल upsconline.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार IPSC CDS परीक्षा 7 फरवरी, 2021 को आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर आपको UPSC CDS I 2021 registration का लिंक मिलेगा। उस लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
नए पेज पर कैंडिडेट्स को वहां CDS I के रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गईं जरूरी डिटेल्स डालनी होंगी।
इसके बाद उसी रजिस्ट्रेशन आईडी से फॉर्म का पार्ट 2 भी भरना होगा। पूरा फॉर्म भरने के बाद सबमिट कर दें। इसके बाद फॉर्म को डाउनलोड कर लें और अपने पास रख लें।

किसके लिए कितनी पढ़ाई जरूरी: एलिजीबिलिटी की बात करें तो इंडियन मिलिक्ट्री एकेडमी के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इंडियन नेवल एकेडमी के लिए बीई/बीटेक (12वीं में फिजिक्स और मैथ्स के साथ), एयर फोर्स एकेडमी के लिए ग्रेजुएशन, बीई/बीटेक (12वीं में फिजिक्स और मैथ्स जरूरी है), ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (मेन, वूमन) के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link