UPSC CAPF AC recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) के सहायक कमांडेंट (AC) के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 7 सितंबर, शाम 6 बजे तक चलेगी। यूपीएससी सीएपीएफ सहायक कमांडेंट भर्ती 2020 में कुल – 209 पद खाली हैं। इनमें BSF – 78, CRPF – 13, CISF – 69, ITBP – 27 और SSB – 22 रिक्तियां शामिल हैं। उम्मीदवारों को 14 सितंबर से 20 सितंबर शाम 6 बजे तक अपने आवेदन फॉर्म वापस लेने का भी मौका मिलेगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार भर्ती परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। कोरोनोवायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए, सामाजिक दूर के मानदंडों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी।

एग्जाम डेट और पैटर्न: लिखित परीक्षा 20 दिसंबर 2020 को आयोजित की जाएगी। पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर-1 और पेपर-2, पेपर-1 में जनरल एबिलिटी व इंटेलिजेंस- 250 मार्क्स, ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न और पेपर 2- जनरल स्टडीज, निबंध और कॉम्प्रिहेंशन के 200 मार्क्स का होगा। एग्जाम में, उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में निबंध कॉम्पोनेंट लिखने का ऑप्शन दिया जाएगा, लेकिन प्रिसिस राइटिंग, कॉम्प्रिहेंशन कॉम्पोनेंट्स और अन्य कम्यूनिकेशन / भाषा कौशल का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा।

शैक्षणित योग्यता, आयु सीमा और आवेदन शुल्क: भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री होनी जरूरी है। पुरुष और महिला दोनों, खाली पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की आयु कम से कम 20 वर्ष होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है, हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों और पूर्व सैनिकों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट है। उम्मीदवारों को 200 रुपये का शुल्क देना होगा। महिला और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को भुगतान से छूट दी गई है।

बता दें कि, लिखित परीक्षा को क्लीयर करने वालों को शारीरिक मानकों या शारीरिक दक्षता परीक्षण और मेडिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल और फिटनेस राउंड क्लियर करने वालों को इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा, जो 150 अंकों का होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एक विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) भरना होगा। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के दौर में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी। नोटिस के अनुसार, ” फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) के समय पर गर्भावस्था एक अयोग्यता होगी और गर्भवती महिला उम्मीदवार का फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।” आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए इस https://upsc.gov.in/sites/default/files/Notif-CAPF-2020-Engl.pdf लिंक पर भी विजिट कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link