UPSC: आज हम आपको संजीता मोहपात्रा के आईएएस अधिकारी बनने तक के सफर के बारे में बताएंगे। संजीता ओडिशा के राउरकेला की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राउरकेला के स्कूल से ही प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से B.Tech की डिग्री हासिल की है। संजीता ने बचपन से ही आईएएस बनने का सपना देखा था इसलिए उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद ही तीन बार यूपीएससी परीक्षा दी। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में कमी होने के कारण संजीता तीनों प्रयास में प्रीलिम्स परीक्षा तक नहीं पास कर पाईं थीं। इस असफलता के बाद उन्होंने एक सरकारी नौकरी ज्वाइन कर ली थी। हालांकि, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी थी। उन्होंने फिर से परीक्षा की तैयारी शुरु की और इस बार सबसे पहले परीक्षा पैटर्न समझने की कोशिश की।

संजीता ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए इंटरनेट का काफी इस्तेमाल किया। नौकरी और पढ़ाई के बीच में संतुलन न बना पाने के कारण उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी, जिससे वह सारा फोकस केवल अपनी पढ़ाई पर कर सकें। फिर किस्मत ने उनके जीवन में एक नया मोड़ लिया। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान ही संजीता की शादी हो गई। शादी के बाद उनके जीवन में काफी बदलाव आया लेकिन संजीता ने अपनी पढ़ाई पर प्रभाव नहीं पड़ने दिया। इतनी मेहनत के बाद उन्होंने परीक्षा का चौथा अटेम्प्ट दिया लेकिन उन्हें इस बार भी सफलता नहीं मिली थी। हालांकि, इस बार उन्होंने पिछले प्रयासों से बेहतर प्रदर्शन किया था। संजीता परीक्षा क्लियर करने में तो असफल रही थीं लेकिन उन्होंने प्रीलिम्स जरूर क्लियर कर लिया था।

UPSC: MBBS से IAS तक का सफर, इस एक सलाह ने बदल दिया करियर

संजीता सफलता से अब कुछ कदम ही दूर थीं। उन्होंने यूपीएससी परीक्षा क्लियर करने के लिए दिन रात मेहनत की। फिर साल 2019 में उन्होंने अपना पांचवा प्रयास दिया और इस बार न केवल परीक्षा पास की बल्कि 10वीं रैंक भी हासिल की। संजीता ने परीक्षा के लिए सबसे ज्यादा NCERT किताबों पर फोकस किया। इसके अलावा वह न्यूज़पेपर और न्यूज़ मैगजीन नियमित रूप से पढ़ती थीं। अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी के लिए उन्होंने कुछ दिन कोचिंग भी की थी लेकिन बाकी तैयारी के लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी किया और इसके साथ ही मॉक टेस्ट और टेस्ट सीरीज का सहारा लिया। इस सफर में उनके घर वालों ने भी उनका भरपूर सहयोग दिया।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link