UPSC: देश की सबसे कठिन परीक्षा यानी सिविल सर्विसेज एग्जाम के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार बैठते हैं। जिसमें से केवल कुछ ही उम्मीदवार अपनी मंजिल तक पहुंच पाते हैं। इस कामयाबी के पीछे सालों की मेहनत और तरह तरह की रणनीति होती है। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने पहले ही प्रयास में न केवल सफलता हासिल करते हैं बल्कि टॉपर्स की सूची में भी अपना नाम दर्ज करवा लेते हैं। आज हम आपको सत्यम गांधी की ऐसी ही एक कहानी बताएंगे।

यूपीएससी टॉपर सत्यम गांधी बिहार के समस्तीपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी यहीं से हासिल की है। इसके बाद उन्होंने समाजशास्त्र से बैचलर्स की डिग्री हासिल की है। सत्यम ने कक्षा 12वीं के बाद ही यह तय कर लिया था कि उन्हें सिविल सेवा के क्षेत्र में जाना है। ऐसे में ग्रेजुएशन के आखिरी साल में ही उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी थी।

सत्यम ने मज़बूत इच्छाशक्ति और कड़ी मेहनत के चलते सिविल सेवा परीक्षा के पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली थी। सत्यम ने सही रणनीति के साथ तैयारी की और ऑल इंडिया 10वीं रैंक प्राप्त कर यूपीएससी टॉपर बन गए। उन्होंने अपनी इस कामयाबी से न केवल अपना बल्कि अपने परिवार वालों का नाम भी रोशन कर दिया था।

सत्यम का मानना है कि देश की सबसे कठिन परीक्षा की तैयारी करने से पहले आपको मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए। इस परीक्षा में कई बार लोगों को असफलताओं का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में हमें पहले से ही अपने इरादे मज़बूत रखने चाहिए और असफलताओं के लिए भी तैयार रहना चाहिए। वह कहते हैं कि यूपीएससी प्रिपरेशन के बाद ज़्यादा समय रिवीजन को देना चाहिए। साथ ही मॉक टेस्ट भी ज़रूर देना चाहिए क्योंकि इससे आपको अपनी कमियों का पता चलेगा और सुधार करने का मौका भी मिलेगा।

The post UPSC: बिहार के सत्यम गांधी ने सिविल सेवा परीक्षा में ऐसे पाई सफलता, पहले ही प्रयास में किया टॉप appeared first on Jansatta.


Source link