UP Police SI Exam Date 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 9,534 पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए थे।

UP Police SI Exam Date 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस

सब इंस्पेक्टर या यूपी पुलिस एसआई परीक्षा की तारीख जारी होने का कैंडिडेट्स इंतजार कर रहे है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पुलिस इस सप्ताह में ही परीक्षा तारीख जारी कर सकती है। हालांकि, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है कि यह कब होगा। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे परीक्षा की तारीख जारी होने के बाद uppbpb.gov.in पर देख सकेंगे।

यूपी पुलिस एसआई एग्जाम डेट 2021 जारी होने के बाद एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। ट्रेंड के मुताबिक, यूपी एसआई एडमिट कार्ड आमतौर पर परीक्षा शुरू होने से कम से कम 10 दिन पहले जारी किया जाता है। अगर पिछली रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए, तो पहले यह उम्मीद की जा रही थी कि परीक्षाएं 20 अक्टूबर, 2021 से शुरू होंगी। हालांकि, उत्तर प्रदेश पुलिस की ओर से कोई आधिकारिक अपडेट नहीं होने के कारण, अब इसकी संभावना नहीं है।

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में 9,534 खाली पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करेगी। इन 9534 पदों में से 9027 एसआई के लिए, 484 प्लाटून कमांडर के लिए और 23 फायर ऑफिसर के लिए हैं। सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

फाइनल भर्ती फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट, पीएसटी के बाद ही पूरी की जाएगी। पूरी चयन प्रक्रिया 3 चरणों में की जाती है – लिखित परीक्षा, पीएसटी और पीईटी। हर राउंड में, उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और जो इसे क्लियर करते हैं, वे ही अगले राउंड में शामिल होने के पात्र होते हैं।

UP Police Head Conastble Recruitment 2021: यूपीपीबीपीबी ने यूपी पुलिस में इन पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन

करीब 15 लाख अभ्यर्थियों ने इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन किया है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज वेरिफिकेशन के बाद किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ही फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

SSC Exam 2019: आयोग ने जारी किया फाइनल वैकेंसी का नोटिस, दिल्ली पुलिस और CAPF में SI, CISF में ASI के इतने पदों पर होगी भर्ती

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा जारी एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार, एसआई भर्ती में जिन उम्मीदवारों की आयु सीमा निर्धारित आयु सीमा से ज्यादा, गलत या अमान्य पाई गई है ऐसे आवेदनकर्ताओं के आवेदन को नागरिक पुलिस सेवा नियमावली 2015 के अंतर्गत रिजेक्ट कर दिया गया है। अभ्यर्थी जिनके आवेदन निरस्त किए गये हैं, उनके द्वारा जमा किए जाने वाली आवेदन फीस को बोर्ड द्वारा वापस किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।


Source link