यूपी पुलिस में उपनिरीक्षक (SI) (गोपनीय) और सहायक उपनिरीक्षक (ASI) (लिपिक) के पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। यूपी पुलिस की इस भर्ती से एसआई, एसआई की कुल 1329 रिक्तियों पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है। अब भर्ती में नॉर्मलाइजेशन को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी), लखनऊ ने अहम नोटिस जारी किया है।

यूपीपीबीपीबी के लेटेस्ट नोटिस के अनुसार, उत्तर प्रदेश पुलिस की उपनिरीक्षक (गोपनीय) के 295 पदों, सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक) के 624 पदों एवं पुलिस सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) 358 पदों और पुलिस के सतर्कता अधिष्ठान में कुछ रिक्त पदों को भरने के लिए 23 मार्च को भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इस नोटिफिकेशन में कहा गया था, ‘लिखित परीक्षा एक ही दिनांक को एकल पाली में अथवा एक से अधिक पालियों में अथवा एक से अधिक दिनांकों में विभिन्न प्रश्नपत्रों के साथ विभिन्न पालियों में आयोजित कराई जाएगी। प्रत्येक पाली के प्रश्नपत्र अलग होंगे और आवश्वकता पड़ने पर अंकों के नॉर्मलाइजेशन की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।”

यूपी पुलिस ने अपने ताजा नोटिफिकेशन में साफ किया है कि विभिन्न पालियों के अलग-अलग प्रश्नपत्रों के साथ ऑनलाइन परीक्षा आयोजित किए जाने की स्थिति में सुसंगत नियमावली में जहां भी अंक शब्द का प्रयोग किया गया है उसका आशय नॉर्मलाइजेशन अंक होगा। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2021 है। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 21 से 28 साल तक है। यूपी पुलिस की इस भर्ती के संबंध में यूपीपीबीपीबी की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विस्तृत भर्ती विज्ञापन जारी किया गया था। यूपी पुलिस भर्ती से संबंधित नया नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://uppbpb.gov.in/ASI_SI_2021/vig1_11062021.pdf है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link