UP Board Paper Leak: उत्तर प्रदेश बोर्ड की कक्षा 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक होने के बाद बुधवार को 24 जिलों में यह परीक्षा रद्द कर दी गई। इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त रूख अपनाते हुए जांच का काम एसटीएफ को सौप दिया है। उधर, पेपर लीक मामले में 10 से अधिक लोगो को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है।

बता दें कि जिन 24 जनपदों में अंग्रेजी का पेपर निरस्त किया गया है, अब वहां परीक्षा 13 अप्रैल को सुबह आठ बजे से 11 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा बुधवार को दोपहर दो बजे से होनी थी। यह पेपर बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अंबेडकरनगर और गोरखपुर में लीक हुआ है।

इस बीच, बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश मिश्र को निलंबित कर दिया गया है। पेपर लीक मामले पर समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की नेता मायावती ने सरकार को पर निशाना साधा है। मायावती ने ट्वीट कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा का पेपर लीक करने वालों के खिलाफ राज्य सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेपर लीक मामले में दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने और उन पर रासुका के तहत कार्रवाई करने को कहा है।

सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ”आज 30 मार्च को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय की सीरीज 316 ई डी तथा 316 ई आई के प्रश्न पत्र के प्रकटन की आशंका बनी । उस कारण 24 जनपदों में उक्त सीरीज के प्रश्न पत्र के वितरण के कारण इन जनपदों के समस्त परीक्षा केंद्रों की द्वितीय पाली की परीक्षा निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया है।”




Source link