सीबीएसई (CBSE) और सीआईएससीई (CISCE) कि 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया है। फैसले के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया के आधार पर किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा परीक्षा रद्द करने की घोषणा के बाद, राज्य बोर्ड ने भी कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है। कुछ राज्यों ने केंद्र के फैसले के 24 घंटे के अंदर ही 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने का फैसला कर लिया। हालांकि, बाकी राज्य अभी भी अन्य विकल्पों पर विचार कर रहे हैं और उम्मीद है कि जल्द ही कोई फैसला लेंगे। यहां हम आपको उन राज्यों के बारे में बताएंगे जिन्होंने 12वीं परीक्षा रद्द कर दी है।

हरियाणा: हरियाणा बोर्ड (HBSE) 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया है। 1 जून 2021 को सीबीएसई के फैसले के तुरंत बाद हरियाणा शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने एचबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने कि घोषणा की

गुजरात: राज्य शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने 2 जून 2021 को 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने कि घोषणा की। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन का क्राइटरिया और रिजल्ट कि संभावित तारीख बाद में घोषित कि जाएगी। एक दिन पहले ही राज्य बोर्ड ने संशोधित टाइम टेबल जारी किया था।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2 जून 2021 को यह घोषणा की थी। हालांकि, छात्रों के लिए मूल्यांकन क्राइटेरिया बाद में घोषित की जाएगी।

उत्तराखंड: उत्तराखंड बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया है। राज्य शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने 12वीं की परीक्षा रद्द करने के फैसले की घोषणा की थी। हालांकि, मूल्यांकन क्राइटेरिया के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

गोवा: गोवा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया है। गोवा सरकार ने बाकी राज्यों द्वारा लिए गए फैसलों को ध्यान में रखते हुए और शिक्षा मंत्रालय से सलाह लेने के बाद GBSHSE HSC परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया।

राजस्थान: राजस्थान बोर्ड की आरबीएसई ( RBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द कर दिया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कैबिनेट के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह घोषणा की।

पश्चिम बंगाल सरकार ने परीक्षा पर फैसला करने के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया है। उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने भी प्रधानमंत्री मोदी के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षा पर जुलाई में फैसला होने की संभावना है। अधिक जानकारी के लिए छात्र अपने राज्य की 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की किसी भी आधिकारिक घोषणा पर नजर बनाए रखें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link