UP Board 10th,12th Result 2020: सोशल मीडिया पर तेजी से सर्कुलेट हो रहे एक सर्कुलर के अनुसार, उत्तर प्रदेश बोर्ड (UPMSP) कक्षा 10, 12 की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्रों को उत्तीर्ण घोषित करेगा। हालांकि, बोर्ड की अध्यक्ष नीना श्रीवास्तव ने बताया कि यह सर्कुलर नकली है, और बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद घोषित किए जाएंगे।

नकली सर्कुलर में लिखा है, “कोरोनोवायरस प्रकोप के बाद उत्पन्न होने वाली स्थितियों के कारण, बोर्ड ने उन सभी छात्रों को प्रमोट करने का फैसला किया है जो कक्षा 10, 12 की परीक्षा में उपस्थित हुए थे। छात्रों की मार्कशीट में कोई डिवीज़न या मार्क्‍स नहीं होंगे बल्कि केवल प्रमोटेड लिखा हेागा।”

बोर्ड की चेयरपर्सन के इस मामले पर जवाब देते हुए कहा, “कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया फिलहाल रुकी हुई है और 14 अप्रैल को लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद दोबारा शुरू होगी। हम मई के पहले सप्ताह के भीतर परिणाम घोषित करने की कोशिश करेंगे।” अधिकारी ने कहा कि 10 दिनों में लगभग 1.47 लाख शिक्षकों को लगभग 3 करोड़ कॉपियों के चेकिंग में भाग लेने का अनुमान है। कक्षा 10वीं, 12वीं के रिजल्‍ट पहले 24 अप्रैल, 2020 को घोषित किए जाने का निर्णय लिया गया था।

हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को बगैर परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है, मगर 10वीं तथा 12वीं के रिजल्‍ट हमेशा की तरह ही जारी होंगे। पिछले साल, कक्षा 10, 12 के रिजल्‍ट 27 अप्रैल को घोषित किए गए थे। एक बार रिजल्‍ट जारी होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in तथा upresults.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link