UP Board 10th, 12th Exam 2022 Pattern: परीक्षा का समय 3 घंटे 15 मिनट का होगा, जिसमें 15 दिन पेपर पढ़ने के लिए अतिरिक्त दिए गए हैं।

UPMSP UP Board 10th, 12th Exam 2022 Pattern: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी हो गया है। ये परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होने वाली हैं, जिसमें 10वीं की परीक्षा 11 अप्रैल को खत्म होंगी और 12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल को खत्म होंगी।

जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर विजिट करके डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

यहां स्टूडेंट्स को ये बात ध्यान रखना जरूरी है कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। इसके लिए सभी स्कूलों को ये निर्देश है कि वे बोर्ड परीक्षाओं से पहले प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करें, जिससे स्टूडेंट्स को पैटर्न पता लग सके।

इस बार परीक्षा का समय 3 घंटे 15 मिनट का होगा, जिसमें 15 दिन पेपर पढ़ने के लिए अतिरिक्त दिए गए हैं। इससे पहले परीक्षा का समय 3 घंटे का ही होता था।

नए पैटर्न के अनुसार इस बार 100 नंबर की परीक्षा में लिखित परीक्षा 50 नंबर की होगी, इसके अलावा 20 नंबर के एमसीक्यू और 30 नंबर के इंटरनल असेंस्मेंट होंगे। एमसीक्यू परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। 50 नंबर की लिखित परीक्षा में अति लघु,लघु और दीर्घ उत्‍तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

इसके अलावा इस पर बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मॉडल पेपर्स भी जारी किए हैं। इनके जरिए स्टूडेंट्स को एग्जाम पैटर्न की पूरी जानकारी हो जाएगी।




Source link