UP B.Ed JEE Admission Form 2020: लखनऊ विश्वविद्यालय B.Ed. JEE 2020-22 के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) आयोजित करने जा रहा है। यह छठी बार है जब लखनऊ विश्वविद्यालय को B.Ed. JEE परीक्षा आयोजित कराने का मौका मिला है। परीक्षा के संचालन के लिए पांच अलग-अलग समितियों का गठन किया गया है। चूंकि परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी इसलिए परीक्षा के तकनीकी पहलुओं की देखभाल के लिए एक तकनीकी समिति भी बनाई गई है। प्रवेश संबंधी सभी औपचारिकताएं 30 जून, 2020 तक पूरी हो जाएंगी और नया सत्र 1 जुलाई, 2020 से शुरू होगा।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानी बुधवार 12 फरवरी, 2020 को शाम 04:00 बजे आधिकारिक वेबसाइट www.lkouniv.b.in पर शुरू हो रही है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 6 मार्च, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और विलंब शुल्क के साथ 11 मार्च, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

B.Ed. JEE प्रवेश परीक्षा के माध्यम से में राज्य के विभिन्न कॉलेजों में लगभग दो लाख उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। EWS कोटे के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए कुल 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित होंगी। सरकार से निर्देश मिलने पर विश्वविद्यालय ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए सीटें बढ़ा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link