UP 69000 Teacher Vacancy 2021: यूपी में टीचर्स की भर्ती चल रही है। यूपी में सहायता प्राप्त जूनियर हाइस्कूल में प्रधानाध्यापक के 390 और सहायक अध्यापक के 1504 पद भरे जाने हैं। आवेदन आज 3 मार्च से शुरू हो गए हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 मार्च और आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 18 मार्च है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर प्रिंट लेने की आखिरी तारीख 19 मार्च है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 18 अप्रैल को आयोजित होगी। परीक्षाफल 18 मई को घोषित होगा। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वो वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। यह भर्ती प्रक्रिया यूपी में 69,000 टीचर्स भर्ती के तहत होने वाली भर्ती का ही हिस्सा है।

सहायक शिक्षक के पद पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से B.Ed / BTC / D.El.Ed या B.El.Ed या किसी भी संबंधित पाठ्यक्रम का 4 वर्षीय कोर्स सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवार का CTET / UTET परीक्षा पास होना भी जरूरी है। हेड मास्टर के पद के लिए उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ-साथ 5 साल का अनुभव का होना जरूरी है। इस भर्ती (UP Assistant Teacher and Principal Recruitment 2021) के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना 01 जनवरी 2020 तक की उम्र के आधार पर की जाएगी।

आवेदन शुल्क
सहायक अध्यापक पद के लिए सामान्य / अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 700 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी। वहीं एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 500 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। वहीं दिव्यांग कैंडिडेट्स को 300 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी।
प्रधानाध्यापक पद या दोनों पदों के लिए: सामान्य / अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट्स को 900 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। इसके अलावा एससी एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 700 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। दिव्यांग कैडिडेट्स को 400 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी।

ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि सहित डिटेल में दिशा निर्देश वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर उपलब्ध है। इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म, आवेदन फीस जमा करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का लिंक एवं ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link