Unlock 5.0 School Guidelines: उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को कहा है कि COVID-19 महामारी के मद्देनजर छह महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद, कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल 19 अक्टूबर से फिर से खुलेंगे। इसके साथ ही कहा गया है कि कक्षाएं शिफ्ट्स में आयोजित की जाएंगी और सभी आवश्यक प्रोटोकॉल जिनमें सोशल डिस्‍टेंसिंग और परिसर के उचित सेनिटाइज़ेशन शामिल हैं, उनका स्कूलों द्वारा सख्‍ती से पालन किया जाएगा।

सरकार ने कहा कि छात्रों को केवल उनके माता-पिता या अभिभावकों से लिखित अनुमति लेने के बाद कक्षाओं में जाने की अनुमति होगी। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बयान में कहा कि सरकार द्वारा उचित विचार विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया गया कि पूरे राज्‍य में सभी जिलों में कक्षा 9 से 12 को पुन: शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कक्षा 9 से 12 के छात्रों की शारीरिक उपस्थिति 19 अक्टूबर से शुरू होगी।

वहीं दूसरी ओर, महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, जिसके चलते राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि दिवाली से पहले राज्य में स्कूल फिर से नहीं खुलेंगे। महाराष्ट्र में अब तक 15 लाख से अधिक COVID-19 मामले और 40,040 लोगों की बीमारी के कारण मौतें हुई हैं। केंद्र ने 16 मार्च को कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की थी तथा अब 15 अक्टूबर से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है।

केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों को स्‍कूल खोलने के लिए स्‍वयं निर्णय लेने की आजादी दी है। अपने राज्‍यों में संक्रमण की स्थिति के अनुसार राज्‍य सरकारें स्‍कूलों और कॉलेजों को दोबारा से खोलने के लिए निर्णय ले रहे हैं। महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल और दिल्‍ली समेत कई राज्‍य हैं जो 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खोलने के पक्ष में नहीं हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link