UGC Recruitment 2021: इस पद पर भर्ती के आयु सीमा की बात करें तो अधिकतम आयु सीमा 35 साल रखी गई है। इस पद पर नियुक्ति एक विधिवत गठित चयन समिति की सिफारिश पर की जाएगी।

UGC Recruitment 2021: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, नई दिल्ली ने अनुबंध के आधार पर एक अकादमिक सलाहकार के लिए उम्मीदवारों की भर्ती कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार ugc.ac.in/jobs पर ऑनलाइन मोड में संबंधित दस्तावेजों के साथ अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर 2021 है। शैक्षिक योग्यता की बात करें तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में फर्स्ट कैटेगरी में मास्टर डिग्री, प्रासंगिक अनुशासन में नेट होना चाहिए।

सैलरी की बात करें तो इस पर कैंडिडेट की नियुक्ति के बाद 70,000 से 80,000 रुपए महीने तक सैलरी मिलेगी। इस पद पर भर्ती के आयु सीमा की बात करें तो अधिकतम आयु सीमा 35 साल रखी गई है। इस पद पर नियुक्ति एक विधिवत गठित चयन समिति की सिफारिश पर की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार ugc.ac.in/jobs पर ऑनलाइन मोड में संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्राप्त करने की आखिर तारीख 31 अक्टूबर 2021 है।

Railway Recruitment 2021: इन 2000 से अधिक पदों पर हो रही है भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

प्रोबेशन पीरियड छह महीने होगा जो कि पर्फोरमेंस रिव्यू के आधार पर आगे बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, यूजीसी बिना कोई कारण बताए किसी भी समय टर्मिनेट करने का अधिकार अपने पास सुरक्षित रखता है।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने एक बार फिर देश की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में असिस्‍टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए निर्धारित योग्‍यता की शर्तों में बदलाव किया है। UGC पहले भी कई बार इन योग्‍यता नियमों में बदलाव कर चुका है जिसके चलते शिक्षकों के विरोध का भी सामना करना पड़ा है। हालांकि, इस बार आयोग ने योग्‍यता शर्तों में छूट दी है जिससे योग्‍य उम्‍मीदवारों के लिए असिस्‍टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती आसान होगी।

Constable Recruitment 2021: कॉन्स्टेबल सहित अन्य 754 पदों पर भर्ती, 10वीं और 12वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

UGC ने अब अस‍िस्‍टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए PhD की अनिवार्यता को अस्‍थाई तौर पर खत्‍म कर दिया है। अब ऐसे उम्‍मीदवार जो PhD होल्डर नहीं हैं, मगर बाकी निर्धारित योग्‍यताएं पूरी करते हैं, वे असिस्‍टेंट प्रोफेसर पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करने के और नौकरी पाने के पात्र होंगे।


Source link