UGC NET 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) – नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) के लिए नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है। जिसके बाद सभी योग्य उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in के माध्यम से तय समय के अंदर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

जून 2022 में हो सकता है एग्जाम
यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार के अनुसार, एनटीए द्वारा दिसंबर 2021 और जून 2022 साइकिल के लिए परीक्षा जून 2022 के पहले या दूसरे हफ्ते में आयोजित किए जाने की संभावना है। इस परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम एनटीए द्वारा तारीख तय होने के बाद घोषित किया जाएगा। बता दें कि UGC NET Exam साल में दो बार आयोजित किया जाता है। हालांकि, देशभर में बढ़ते कोविड-19 मामलों की वजह से दोनों परीक्षाओं को एक साथ आयोजित किए जाने का फैसला लिया गया है।

यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पहले पेपर में छात्रों से टीचिंग एप्टीट्यूड, रिसर्च एप्टीट्यूड, मैथमेटिक्स, लॉजिकल रीजनिंग, ‌ कम्युनिकेशन और डाटा इंटरप्रिटेशन सहित अन्य विषयों से कुल 100 अंकों के 50 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाते हैं। जबकि, दूसरे पेपर में संबंधित विषय से 200 अंकों के 100 सवाल होते हैं। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता है।

असिस्टेंट प्रोफेसर और JRF के लिए होती है परीक्षा
यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट भारतीय विश्वविद्यालय और कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए छात्रों की योग्यता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है। विस्तृत जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।




Source link