UGC NET 2021: यूजीसी नेट 2021 परीक्षा की तारीखें जैसे ही घोषित होंगी आप यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर देख सकेंगे।

UGC NET 2021: महीनों के इंतजार के बाद, यूजीसी-नेट के हजारों उम्मीदवार, जिन्हें 17-25 अक्टूबर तक परीक्षा देनी थी, निराश हो गए, क्योंकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए), यूजीसी-नेट की परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने एक बार फिर परीक्षा को रीशेड्यूल कर दी है। सहायक प्रोफेसरों, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) या दोनों की पात्रता निर्धारित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) को पहले ही तीन बार रीशेड्यूल किया जा चुका है।

सेंटर ऑफ रशियन स्टडीज, स्कूल ऑफ लैंग्वेज लिटरेचर एंड कल्चर स्टडीज, जेएनयू के सहायक प्रोफेसर योगेश कुमार राय का कहना है कि यूजीसी-नेट में देरी से स्टूडेंट्स के सहायक प्रोफेसर बनने की संभावनाओं में बाधा आ रही है। हाल ही में, यूजीसी ने सहायक प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता पीएचडी को दो साल खत्म कर दिया है। अब बिना पीएचडी वाले स्टूडेंट्स 1 जुलाई, 2023 तक बिना पीएचडी के सहायक प्रोफेसर बन सकते हैं। अब भर्ती यूजीसी-नेट स्कोर के आधार पर की जाएगी। यूजीसी के नए कदम पर, राय का कहना है कि यदि परीक्षा कार्यक्रम पिछड़ रहा है तो भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए निर्णय का कोई फायदा नहीं है।

Railway Recruitment 2021: रेलवे में 3 हजार से अधिक पदों पर मौका, आवेदन की अंतिम तिथि है नजदीक

शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, ugc net exam को इसलिए स्थगित किया गया था क्योंकि परीक्षा की तारीखें अन्य महत्वपूर्ण परीक्षा की तारीखें से क्लैश हो रही थीं। बहरहाल, अब नई तारीखें कब आएंगी, इस बारे में आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की गई है। यूजीसी नेट परीक्षा तारीख 2021 अधिसूचना के अनुसार, पहले यह परीक्षा 6-8 अक्टूबर और 17-19 अक्टूबर तक आयोजित की जानी थी, लेकिन 10 अक्टूबर को कुछ परीक्षाओं के टकराव के कारण परीक्षा तारीखों में बदलाव किया गया है। इसके बाद नया परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया, जिसके अनुसार यूजीसी नेट परीक्षा डेट 17 से 25 अक्टूबर तक फिक्स की गई।

Police Recruitment 2021: सब इंस्पेक्टर सहित अन्य पदों के लिए फिर से आवेदन का मौका, 1382 पदों पर होनी है भर्ती

यूजीसी नेट 2021 परीक्षा की तारीखें जैसे ही घोषित होंगी आप यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर देख सकेंगे। इसके अलावा ugc net exam 2021 admit card डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर या रोल नंबर की जरूरत होगी।


Source link