UGC NET 2021 Postponed: देश भर में कोरोना मामलों में अचानक वृद्धि को देखते हुए, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अगली सूचना तक UGC NET 2021 को स्थगित करने की घोषणा की है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है। यह परीक्षा 2 मई से 17 मई तक देश भर के कई केंद्रों पर आयोजित होने वाली थी। संशोधित तिथियों की घोषणा परीक्षा से कम से कम 15 दिन पहले की जाएगी।

इससे पहले, एनटीए ने देश भर में कोरोना के प्रकोप के बीच JEE Mains April session 2021 और NEET PG 2021 की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। कोरोना वायरस की दूसरी लहर में वृद्धि के कारण, कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जा रहा है।

UGC NET ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न परीक्षा पैटर्न में आयोजित किया जाता है। प्रत्येक विषय के लिए दो पेपर होते हैं, जहां पेपर 1 में 50 MCQs और पेपर 2 में 100 MCQs होते हैं। परीक्षाओं के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएंगे, जिनके बीच में कोई ब्रेक नहीं मिलता है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए, छात्रों को 2 अंक दिए जाएंगे, और कोई निगेटिव मार्किंग लागू नहीं होती है।

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) असिस्टेंट प्रोफेसरों के चयन और जूनियर रिसर्च फेलोशिप देने के लिए आयोजित किया जाता है। NTA विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की ओर से NET आयोजित करता है। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को एनटीए और यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट की जांच करने की सलाह दी जाती है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link