कभी कभी हमारे जीवन में ऐसा वक्त भी आता है जब हम कई-कई दिनों तक बिना किसी नए विचार या सोच के ही गुजार देते हैं।

कभी कभी हमारे जीवन में ऐसा वक्त भी आता है जब हम कई-कई दिनों तक बिना किसी नए विचार या सोच के ही गुजार देते हैं। इससे हमारे मस्तिष्क को कम कार्य करना पड़ता है जो आपके बुद्धिमान बनने में सबसे बड़ी बाधा है। मस्तिष्क को लगातार कार्य देते रहना चाहिए। इसके लिए आप हर दिन पांच नए विचार सोचें और कोई विचार बेहतर लगे तो उस पर कार्य भी करें।

सोशल मीडिया पर समय बिताने से बेहतर है कि आप कोई किताब पढ़ें या फिर अपना कोई मनपंसद कार्य करें। अगर आपकी गीत-संगीत या खाना बनाने में रुचि है तो उसके लिए वक्त निकाल सकते हैं। यदि आप बागवानी का शौक रखते हैं तो अपने बगीचे में या छत पर ही तरह-तरह की सब्जियां और फूल उगा सकते हैं। इससे आपकी जानकारी तो बढ़ेगी ही साथ ही आप सोशल मीडिया की गैरजरूरी जानकारी से भी बच जाएंगे।

पुराने कार्यों को नई तरह और रचनात्मकता के साथ करने से आपका उस कार्य के प्रति नजरिया बदलेगा। इसके अलावा आप गलती करने के डर से भी बाहर आ पाएंगे। जब आप हर दिन करने वाले किसी आम कार्य को अलग ढंग से करते हैं तो इसमें आपका मस्तिष्क अधिक कार्य करता है जो आपकी बुद्धिमत्ता के लिए अच्छा है। हमें खुद से अधिक जानकार लोगों से मिलना और बातें करनी चाहिए। अक्सर हम ऐसे लोगों से मिलना पसंद नहीं करते हैं लेकिन ऐसा करना चाहिए। इससे आपको बेहतर सोचने में सहायता करेंगी।




Source link