त्रिपुरा राज्य में गृह और जनशक्ति और रोजगार विभाग में 4,500 नई नौकरियों की घोषणा की है। पत्रकारों से बात करते हुए, राज्य के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने जानकारी दी है कि दुर्गा पूजा उत्सव से पहले घोषित किए गए नए पदों में गृह विभाग के अंतर्गत 500 पुलिस कांस्टेबल के पद और 4,000 नॉन टेक्निकल के लोअर डिविजन क्लर्क और मल्टी परपज वर्कर के पदों पर नौकरी हैं। राज्य भर्ती बोर्ड कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया की देखरेख करेगा, ग्रुप-सी और ग्रुप-डी भर्ती प्रक्रिया की देखरेख के लिए एक संयुक्त भर्ती बोर्ड का गठन किया जाएगा। कुल 10323 स्कूल शिक्षक, जो एक दोषपूर्ण भर्ती प्रक्रिया के कारण अपनी नौकरी से बर्खास्त कर दिए गए थे, उन्हें LDC और MPW पदों के लिए आयु में छूट मिलेगी।

मंत्री ने बताया “सेवानिवृत्त शिक्षकों को एलडीसी और एमपीडब्ल्यू नौकरियों के लिए उम्र में छूट मिलेगी। टाइपिंग का ज्ञान नहीं रखने वाले को अभी भी एलडीसी पदों पर नियुक्त किया जा सकता है। ऐसे मामलों में, उन्हें अगले 6 महीनों में टाइपिंग टेस्ट पास करना होगा। नई रोजगार नीति, 2018 में कुछ बदलाव किए गए। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में 85 अंक प्राप्त करने होंगे, जबकि 15 अंक मौखिक परीक्षा में निर्धारित किए जाएंगे ”।

इस साल सितंबर में राज्य मंत्रिमंडल ने बर्खास्त किए गए 10,323 शिक्षकों में से 9,686 को छुट्टी देने का अवसर देने के लिए एक नीति को मंजूरी दी थी, जिसमें अब 764 स्नातकोत्तर शिक्षक (पीजीटी), 4380 स्नातक शिक्षक (जीटी), और 4542 अंडर ग्रेजुएट शिक्षक (यूजीटी) शामिल हैं। ) ग्रुप सी पदों के 9700 रिक्त गैर-तकनीकी पदों पर आवेदन करने के लिए, जिन्हें सरकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से अधिसूचित किया जाएगा। कैबिनेट ने सभी बर्खास्त शिक्षकों के लिए 31 मार्च, 2023 तक आयु में छूट को भी मंजूरी दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link