हम अपनी आम बोलचाल की भाषा में अंग्रेजी के काफी शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। कई बार तो हमें इनके हिंदी में जवाब भी नहीं पता होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ट्रिकी सवालों के जवाब बताने जा रहे हैं। पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं, पानी गीला क्यों होता है। ऐसी कौन सी चीज है जिसकी जरूरत सर्दियों में ज्यादा होती है लेकिन वह मिलती गर्मियों में ज्यादा है। तो इसका जवाब धूप है।

ऐसा क्या होता है जो लिखता है, लेकिन पेन नहीं है। चलता है लेकिन उसके पैर नहीं है। टिक टिक करता है लेकिन वह घड़ी नहीं है। तो इसका जवाब है टाइपराइटर।

जब हम पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो बोल देते हैं कि गाड़ी में पेट्रोल डाल दीजिए पर क्या आपने कभी सोचा है कि पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं। तो जवाब है कि पेट्रोल को हिंदी में शिलातैल या ध्रुव स्वर्ण कहते हैं।

मोर अंडे नहीं देता है तो फिर मोर के बच्चे कैसे पैदा होते हैं। इस सावल का जवाब है कि अंडे मोर नहीं मोरनी देती है।

पानी गीला क्यों होता है। इसका जवाब है कि जल में ऑक्सीजन होता है और ऑक्सीजन में नमी होती है इसी नमी की वजह से पानी गीला होता है (यह ऑक्सीजन का द्रव रूप है ) दरअसल पानी गीला है ही नहीं, पानी को लेकर हमें जो अनुभव होते हैं हम उसे गीलापन कह देते हैं।

सवाल है कि आधे सेब की तरह क्या दिखता है। तो इसका जवाब भी सवाल है कि आधे सेब की तरह आधा सेब ही दिखाई देता है।

हवाई जहाज से कूदने के बाद बिना पैराशूट के जेम्स बॉन्ड, जिंदा है, कैसे? इसका जवाब है कि हवाई जहाज रनवे पर था न कि हवा में।

अगर आप लाल पत्थर को नीले समुद्र में फेंकेंगे तो क्या होगा? इसका जवाब है कि पत्थर भारी होता है, पत्थर गीला होगा और नीचे बैठ जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link