आज हम आपको ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके सामने कई बार आते होंगे लेकिन आपको उनका जवाब मुश्किल ही मालूम होता होगा। चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों और उनके जवाबों के बारे में बताने जा रहे हैं। ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी नदी नहीं पाई जाती है। तो इसका जवाब है सउदी अरब। इसके बाद आता है कि ऐसा कौन सा देश है जहां एक भी पेड़ नहीं है। तो इसका जवाब कतर है। हमारे शरीर पर मक्खियां क्यों भिनभिनाती हैं। तो इसका जवाब है कि क्योंकि हमारा शरीर कॉबर्न-डाई ऑक्साइड छोड़ता है और मच्छर और मक्खियां Co2 से आकर्षित होते हैं।

दुनिया में ऐसा कौनसा जानवर है जिसकी 3 आंखे होती हैं। तुआटरा (Tuatara) ऐसा जानवर है जिसकी 3 आंखें होती है। यह केवल न्यूजीलैंड में पाया जाता है। तुआटरा के सिर पर तीसरी आंख होती है जिसे पार्श्विका आंख कहा जाता है। इस आंख में एक रेटिना, लेंस, कॉर्निया और तंत्रिका अंत होता है, लेकिन इसका उपयोग देखने के लिए नहीं किया जाता है। पार्श्विका नेत्र केवल हैचिंग में दिखाई देता है, क्योंकि यह चार से छह महीने के बाद शल्क में ढंक जाता है। अगला सवाल है कि रोटियां सेंकते समय फूल क्यों जाती हैं? तो इसका जवाब है जब रोटी को ऊष्मा मिलती है तो आटे में उपस्थित जल वाष्पित होने लगता है और इसी के कारण रोटी फूल जाती है। गेहूं में ग्लुटीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कि एक तरह का प्रोटीन है, रोटी सेंकते समय आटे में मौजूद पानी जब वाष्पित हो जाता तो रोटी फूल जाती हैं।

क्या आप जानते हैं कि लोहा कैसे बनाया जाता है? तो इसका जवाब है कि अयस्क से लोहा बनाया जाता है, और ये धरती से खनिज के रूप में निकाला जाता है। धरती के गर्भ में चौथा सबसे अधिक पाया जाने वाला खनिज है। ऐसी कौनसी चीज है जो ऊपर की तरफ भी जाती है और नीचे की तरफ भी जाती है फिर भी एक ही सामने रहती है तो इसका जवाब सीढी है। भले ही वो भूख से मर रहे हों, लेकिन आर्कटिक में रहने वाले मूल निवासी कभी पेंगुइन का अंडा नहीं खाएंगे, पता है क्यों? तो इसका जवाब है कि आर्कटिक में पेंगुइन नहीं पाए जाते हैं, वो तो अंटार्कटिका में पाए जाते हैं।




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link