कभी कभी हमें ऐसे सवालों का सामना करना पड़ जाता है जिनका अंसर अचानक से नहीं आता परंतु अगर थोड़ा सा रुक कर उन्हें सोचा जाए तो आंसर बेहद आसानी से आ जाते हैं। जैस वह क्या है जो जिसके पास जितना ज्यादा होगा उसे कम ही दिखाई देगा। इस सवाल का जवाब अंधेरा है। मतलब अंधेरा जिसके पास जितना ज्यादा होगा उसे उतना ही कम दिखाई देगा।

अंग्रेजी में One से लेकर Hundred तक कितनी बार A आता है ? One से Hundred के बीच एक भी बार भी A नहीं आता। यदि आप किसी दौड़ प्रतियोगिता में दौड़ रहे हैं और आपने दूसरे नंबर के खिलाड़ी को पीछे किया , तो अब आप कौन से नंबर पर हैं ? दूसरे नंबर पर – आप यह सोच रहे हैं कि पहला , लेकिन आपने दूसरे वाले खिलाड़ी को पीछे किया , पहले वाले को नहीं ।

क्या आसमान नीला है ?नहीं , यह वातावरण के कारण दिखाई देता है | ऐसा कौन सा महीना है जिसमें लोग सबसे कम सोते हैं ? फ़रवरी के महीने में। वह कौन सी चीज है जो खाने के लिए खरीदी जाती है पर खायी नहीं जाती? प्लेट, खाने के लिए खरीदी जाती है पर खायी नहीं जाती। प्लेट, खाने के लिए खरीजी जाती है पर खायी नहीं जाती।

वह कौन सा जीव है जिसका दिल उसके दिमाग में होता है? झींगे का दिल उसके दिमाग में होता है। ऐसा कौन सा क्वेश्चन है जिसका जवाब हमेशा बदलता रहता है। समय क्या हुआ है। इस सवाल का जवाब हमेशा अलग ही होता है। आपके हाथ में एक किलो लोहा और एक किलो रूई है तो बताइये किसका वजन ज्यादा होगा। तो इसका जवाब है कि जब दोनों का वजन 1-1 किलो है तो दोनों का वजह भी बराबर होगा। ऐसी क्या चीज है जिसे आप अपने सीधे हाथ से नहीं छू सकते। तो इसका जवाब है कि अपने सीधे हाथ का पिछला हिस्सा और अपने सीधे हाथ की कुहनी।




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link