Teachers Recruitment 2022: असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने कहा कि इस साल 10 मई तक राज्य में 20,000 शिक्षकों की नियुक्ति करेगी।

Teachers Recruitment 2022: असम सरकार राज्य में बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार इस साल 10 मई तक राज्य में कम से कम 20,000 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रतिबद्ध है।

मंत्री ने बताया कि सभी पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है और मेरिट लिस्ट जारी होते ही नियुक्तियां शुरू हो जाएंगी। यह असम सरकार के ‘मिशन 1 लाख नौकरियां’ अभियान के तहत है और इसे इस साल 10 मई तक पूरा कर लिया जाएगा।

पेगु ने बताया कि अभी लोअर प्राइमरी, अपर प्राइमरी, सेकेंडरी के शिक्षकों के लिए दस्तावेज सत्यापन का काम चल रहा है। इसके पूरा होते ही मेरिट लिस्ट सामने आ जाएगी और सरकार नियुक्ति देना शुरू कर देगी। केंद्र द्वारा 2020 में तय की गई नई शिक्षा नीति के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि सरकार ने इसे लागू करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने प्री-प्राइमरी शिक्षा के लिए समाज कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, आदिवासी मामलों के विभाग की एक कमेटी गठित की है, जो प्री-प्राइमरी स्तर के छात्रों की शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य और पोषण की देखभाल करेगी।

बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 29 जुलाई 2020 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी। इस नीति में शिक्षा की पहुंच, समता, गुणवत्ता, वहनीयता और उत्तरदायित्व जैसे मुद्दों पर विशेष ध्यान दिया गया है। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत ही ‘मानव संसाधन विकास मंत्रालय’ का नाम बदल कर ‘शिक्षा मंत्रालय’ करने को भी मंज़ूरी दी गई थी।




Source link