SSC MTS 2021: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ (MTS) परीक्षा 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और 31 मार्च तक खुली रहेगी। परीक्षा 1 से 20 जुलाई तक आयोजित की जाएगी। जबकि टियर- II परीक्षा 21 नवंबर से होनी है। इच्छुक उम्मीदवार ssc.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को नौकरी के लिए पात्र होने के लिए पेपर- I और पेपर- II क्लियर करना होगा। नियमों के अनुसार, पेपर- I में ऑब्जेक्टिव सवाल आएंगे। जबकि पेपर- II वर्णनात्मक सवाल आएंगे। पुराने पैटर्न के मुताबिक पेपर- I में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी।

पेपर- II में पासिंग मार्क्स अनारक्षित वर्ग के लिए 40 प्रतिशत और सभी आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 35 प्रतिशत होंगे। हालांकि, पेपर- II में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए नंबरों का उपयोग पेपर -1 में एक से अधिक उम्मीदवार के समान अंक प्राप्त करने के मामले में योग्यता तय करने के लिए किया जाएगा। सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को निर्धारित आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। एससी/एसटी/भूतपूर्व सैनिक और सभी महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। 2019 में एसएससी द्वारा निकाली गई एमटीएस की करीब 10 हजार भर्तियों के लिए 38.58 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

18 से 25 वर्ष (जिन उम्मीदवार का जन्म 02-01-1996 से पहले और 01-01-2003 के बाद न हुआ हो।) एससी व एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों का अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी। आवेदक कम से कम 10वीं क्लास पास होना चाहिए। एसएससी ने कहा है कि उम्मीदवार को फोटो तीन माह से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए। जिस डेट को फोटो ली गई हो, वह डेट उस फोटो पर प्रदर्शित होनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link