SSC GD Constable Exam 2021: स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन (SSC) ने अभी तक इस साल का कांस्‍टेबल (जनरल ड्यूटी) भर्ती का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। SSC GD Constable Exam 2021 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन मई 2021 के पहले सप्ताह तक जारी होने वाला था लेकिन भारत में बढ़ते कोविड -19 मामलों के कारण इसे फिर से स्थगित कर दिया गया था।

इससे पहले यह नोटिफिकेशन अप्रैल में जारी किया जाना था जिसे बाद में मई तक स्थगित कर दिया गया था। अनुमान है कि जून के पहले सप्ताह में कोरोना स्थिति के आकलन के बाद ही आयोग नोटिफिकेशन की नई तारीख की घोषणा पर विचार कर सकता है।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्‍यम से दिल्ली पुलिस, सीएपीएफ (CAPF), एसएसएफ (SSF), एनआईए (NIA) में कांस्‍टेबल तथा असम राइफल्‍स में राइफलमैन के रिक्‍त पद भरे जाएंगे। कॉन्स्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन के साथ ही आयोग ने एसएससी सीजीएल (CGL)और सीएचएसएल (CHSL) एग्जाम 2021 को भी स्थगित कर दिया था। यह परीक्षाएं 21 मई 2021 से 7 जून 2021 तक होने वाली थी।

कांस्टेबल जीडी पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 23 साल तक होनी चाहिए। साथ ही, वह 10वीं पास भी होने चाहिए। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। एग्जाम पैटर्न की बात करें तो पेपर में 100 नंबर के 100 सवाल पूछे जाएंगे जिसके लिए 1:30 घंटे का समय दिया जाएगा। पेपर में जनरल इंटेलिजेंस और रीज़निंग, जनरल नॉलेज और अवेयरनेस, एलिमेंट्री मैथमेटिक्स के अलावा हिंदी और इंग्लिश से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपए महीने से 69,100 रुपए महीने तक का वेतन मिलेगा।

बता दें कि आयोग द्वारा अभी तक किसी भी नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है। उम्मीदवार अधिक जानकारी और लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link