SSC CGL Notification 2021: ग्रुप बी और ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।

SSC CGL Notification 2021: स्टाफ सेलेक्शन कमिशन (SSC) ने कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल (CGL) परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार SSC CGL Exam 2021 के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर 23 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ‌ हालांकि, आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 25 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है। जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 23 दिसंबर 2021 से शुरू की जा चुकी है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न मंत्रालय और विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट एकाउंट्स ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, इंस्पेक्टर ऑफ इनकम टैक्स, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, असिस्टेंट, रिसर्च असिस्टेंट, जूनियर स्टैटिसटिकल ऑफिसर, ऑडिटर, अकाउंटेंट, टैक्स असिस्टेंट और डिविजनल अकाउंटेंट सहित अन्य कई पद शामिल हैं।

SBI Recruitment 2021: इन पदों पर भर्ती के लिए आज से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रुप बी और ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स या समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल / 20 साल और अधिकतम आयु 27 साल / 30 साल / 32 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Sarkari Naukri 2021: हाईकोर्ट में क्लर्क के 200 से अधिक पदों पर भर्ती, 63200 रुपए तक मिलेगी सैलरी

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन चार चरणों की परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। SSC CGL Tier 1 Exam में उम्मीदवारों से जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज और कंप्रीहेंशन से कुल 200 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों का 1 घंटे का समय दिया जाएगा और प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.5 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। सभी योग्य उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर 23 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।


Source link