कर्मचारी चयन आयोग ने स्किल टेस्ट के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018 का एग्जाम सेंटर बदलने का लिंक एक्टिवेट कर दिया है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार अब एसएससी की आधिकारिक साइट ssc.nic.in पर अपना परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। परीक्षा केंद्र बदलने का विकल्प आधिकारिक साइट पर 1 दिसंबर, 2020 तक उपलब्ध है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, महामारी को देखते हुए परीक्षा केंद्र को बदलने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया था। परीक्षा 18 दिसंबर और 19 दिसंबर, 2020 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को बदलाव करने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करना आवश्यक है।

ऐसे बदलें एग्जाम सेंटर: सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं। वेबसाइट के होमपेज पर आपको एससएसी सीजीएल एग्जाम 2018 का नोटिस मिलेगा। वहां क्लिक करें। क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा। अब नए पेज पर कैंडिडेट्स को अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी, रोल नंबर और जन्मतिथि डालकर लॉगिन कर लेना है। अब यहां एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर कैंडिडेट्स अपने एग्जाम सेंटर में बदलाव कर सकते हैं। कैंडिडेट्स बदलाव के लिए सबमिट करने के बाद उस फाइल को सेव कर लें।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कंबाइड ग्रेजुएट लेवल टीयर-2 भर्ती परीक्षा की आंसर-की और रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है। एसएससी सीजीएल टीयर-2 भर्ती परीक्षा का आयोजन 15 नवंबर से 18 नवंबर तक किया गया था। परीक्षार्थी अपने एग्जाम रोल नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगइन कर आंसर-की चेक कर सकते हैं।

अगर कोई परीक्षार्थी आयोग द्वारा जारी आंसर की के किसी प्रश्न से संतुष्ट नहीं हैं अर्थात किसी सवाल के उत्तर के प्रति कोई आपत्ति है तो वे परीक्षार्थी 2 दिसंबर 2020 को शाम 6 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। प्रत्येक आपत्ति के लिए कैंडिडेट्सको 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एसएससी सीजीएल टियर -2 परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी चाहें तो आंसर-की और रिस्पॉन्स शीट का प्रिंट आउट लेकर रख लें क्योंकि समयसीमा खत्म होने के बाद यह आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं रहेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link