SSB Constable Tradesman Recruitment 2020: केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने विभिन्न ट्रेडों में कांस्टेबल के लिए भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार SSB की आधिकारिक वेबसाइट www.applyssb.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 29 अगस्त 2020 से शुरू हो चुके हैं और 27 सितंबर 2020 तक खुले रहेंगे। एसएसबी द्वारा जारी वैकेंसी सर्कुलर (No.338/RC/SSB/Combined Advertisement/CTs/2020) के मुताबिक, इस भर्ती अभियान के माध्यम से ड्राइवर, कारपेंटर, प्लंबर, वाशरमैन, बार्बर व अन्य ट्रेड्स में कांस्टेबल ट्रेड्समेन पदों के लिए अस्थायी आधार पर कुल 1522 रिक्तियां भरी जानी है जिसे बाद में जारी रखा जा सकता है। सिलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को लेवल- 3 के तहत 21,700 – 69,100 रुपए तक का वेतन दिया जाएगा।

SSB कांस्टेबल पदों के लिए पात्रता मानदंड: शैक्षिक योग्यता और अनुभव
कांस्टेबल (ड्राइवर) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं पास और वेलिड हैवी व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
कांस्टेबल (लैब असिस्टेंट) – साइंस विषय के साथ 10 वीं पास और लैब असिस्टेंट कोर्स में सर्टिफिकेट होना चाहिए।
कांस्टेबल (पशु चिकित्सा) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से साइंस सबजेक्ट के साथ 10 वीं पास होना जरूरी है।
कांस्टेबल (आया) – विज्ञान के साथ 10 वीं और रेड क्रॉस सोसाइटी से प्राथमिक चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाणपत्र या संबंधित क्षेत्र में दाई और 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
कांस्टेबल (कारपेंटर, प्लम्बर, पेंटर और अन्य) – संबंधित ट्रेड में 10 वीं पास और दो साल का कार्य अनुभव या आईटीआई में एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स या दो साल का डिप्लोमा और ट्रेड टेस्ट पास होना चाहिए।

एसएसबी कांस्टेबल आयु सीमा
कांस्टेबल (ड्राइवर) – 21 से 27 वर्ष
कांस्टेबल (लैब असिस्टेंट) – 18 से 25 वर्ष
कांस्टेबल (पशु चिकित्सा) – 18 से 25 वर्ष
कांस्टेबल (आया) – 18 से 25 वर्ष
कॉन्स्टेबल (बढ़ई, प्लंबर, पेंटर) – 18 से 25 वर्ष
कांस्टेबल (अन्य) – 18 से 23 वर्ष

चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क: उम्मीदवारों का चयन फिजिकल स्टैण्डर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंटेशन और स्किल टेस्ट, विस्तृत मेडिकल टेस्ट, समीक्षा मेडिकल परीक्षा और अंतिम चयन किया जाएगा। जनरल, EWS, OBC उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपए है जबकि एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है। अधिक जानकारी के लिए इस नोटिफिकेशन लिंक https://onlinedatafiles.s3.amazonaws.com/ssb_advt_338_2018/ssb_advt_338_2018_CTs.pdf पर भी विजिट कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link