SSB Constable Exam: सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने 29 अगस्त से 20 दिसंबर 2020 तक कॉन्स्टेबल के पद पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। जिन उम्मीदवारों ने एसएसबी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन किया था, वह अब एसएसबी कांस्टेबल फिजिकल एग्जाम और एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं। एसएसबी कांस्टेबल फिजिकल एग्जाम कि तारीख मई में जारी होने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण जिस तरह एग्जाम / पीईटी / पीएसटी / मेडिकल स्थगित कर दिए हैं, इससे यह अनुमान है कि, एसएसबी अपनी वेबसाइट ssbrectt.gov.in पर स्थिति सामान्य होने के बाद ही एग्जाम कि तारीख जारी करेगा। हालांकि, एग्जाम की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है।

एसएसबी फिजिकल एग्जाम में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। एडमिट कार्ड एग्जाम की तारीख से 2 या 3 हफ्ते पहले जारी किया जाएगा। यह भर्ती एग्जाम 6 चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहले चरण में फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी) होगा, दूसरे चरण में लिखित परीक्षा, उसके बाद डॉक्यूमेंटेशन और स्किल टेस्ट होगा, फिर डिटेल मेडिकल एग्जाम और रिव्यू मेडिकल एग्जाम होगा और आखिरी चरण में उम्मीदवारों का चयन होगा।

पहले चरण यानी फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी) के लिए पुरुषों को 24 मिनट में 4.8 किलोमीटर दौड़ना होगा जबकि महिलाओं को 18 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए जाना होगा। फिजिकल राउंड क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को 100 नंबर की लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसमें जनरल नॉलेज, मैथ्स, रीजनिंग और सामान्य हिन्दी / सामान्य इंगलिश से सवाल होंगे।

तीसरा चरण स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंटेशन का है जो कि बोर्ड ऑफ ऑफिसर और सेक्रेटरीयल स्टाफ द्वारा आयोजित किया जाएगा। सभी पदों के लिए स्किल टेस्ट 50 नंबर का होगा। आखिरी राउंड डिटेल्ड मेडिकल एग्जामिनेशन (डीएमई) का है। यह एग्जाम इसके पहले सभी राउंड को पास करने वालों के लिए आयोजित किया जाएगा। मेरिट, कैटेगरी और रिव्यू मेडिकल एग्जाम के बाद चयनित उम्मीदवारों कि फाइनल लिस्ट तैयार कि जाएगी।





Source link