पुलिस में सब इंस्पेक्टर की नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए मौका है। कोलकाता पुलिस में करीब 200 से सब इंस्पेक्टर की भर्ती होनी है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट – wbpolice.gov.in पर कोलकाता पुलिस में सब-इंस्पेक्टर / सब-इंस्पेक्टर (अन-आर्म्ड) और सार्जेंट के पद पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। 19 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया से कुल 330 पद भरे जाने हैं। जिनमें से 181 कोलकाता पुलिस के सब-इंस्पेक्टर के लिए, 27 सब-इंस्पेक्टर के लिए, कोलकाता पुलिस और 122 कोलकाता पुलिस पोस्ट के सब-इंस्पेक्टर के लिए हैं।

01.01.2021 को आवेदक की आयु 20 साल से कम नहीं होनी चाहिए और 27 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी। अनुसूचित जाति और जनजाति की कैटेगरी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 05 साल तक और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 03 साल तक आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। आवेदक बंगाली में बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए। हालांकि, यह प्रावधान उन उम्मीदवारों पर लागू नहीं होगा जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उप-मंडलों के स्थायी निवासी हैं।

कैंडिडेट्स 19 अगस्त 2021 (शाम 5 बजे) की अवधि के दौरान ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।
कैंडिडेट्स का चयन प्रारंभिक परीक्षा जो स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में काम करेगी। शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी)। शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)। फाइनल संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://wbpolice.gov.in/writereaddata/wbp/NOTICE_KP_SI_Sergent.pdf है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link