School Reopening Update: उत्तर प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए 7 फरवरी से ही स्कूल खोल दिया गया था।

School Reopen: देशभर में कोरोना के नए मामलों में गिरावट देखी जा रही। ‌ऐसे में विभिन्न राज्य सरकारों ने दोबारा स्कूल खोलने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य में घटते कोरोना मामलों को ध्यान में रखते हुए स्कूल खोलने का फैसला किया है। इससे पहले सरकार ने 7 फरवरी से कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक के स्कूल खोलने का आदेश जारी किया था।

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के अनुसार, नर्सरी से लेकर यूनिवर्सिटी तक की कक्षाएं पहले की तरह ही शुरू की जाएंगी। राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जनवरी के पहले हफ्ते में सभी स्कूलों में ऑफलाइन क्लास पर 15 जनवरी तक के लिए रोक लगा दी थी। जिसे बाद में 6 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया था। हालांकि, कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए 7 फरवरी से ही स्कूल खोल दिया गया था। इस दौरान नर्सरी से 8वीं तक की कक्षाओं पर रोक थी लेकिन अब 14 फरवरी से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है।

स्कूल खोलने के फैसले पर राज्य सरकार का कहना है कि बड़े पैमाने पर स्कूली बच्चों का टीकाकरण किया जा चुका है। साथ ही नियमित कक्षाओं के दौरान कोरोनावायरस बचाव के नियमों का भी कड़ाई से पालन किया जाएगा। इसके अलावा केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार सामाजिक दूरी, मास्क पहनने और सैनिटाइजेशन का भी ध्यान रखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली, हरियाणा, बिहार और ओडिशा में भी नियमित कक्षाएं शुरू की जा चुकी है। वहीं, केरल में कक्षा 1 से कक्षा 9 तक के छात्रों के लिए 14 फरवरी से स्कूल खोले जाएंगे। जबकि, ओडिशा में केजी से लेकर कक्षा 7 तक के छात्रों के लिए 14 फरवरी से नियमित कक्षाएं चालू होंगी।




Source link