School Education Dept Punjab Recruitment 2020: सरकारी शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। हाल ही में एजुकेशन रिक्रूटमेंट बोर्ड, पंजाब ने प्री प्राइमरी टीचर के 8,393 रिक्त पदों की घोषणा की है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इन पदों पर 21 दिसंबर, 2020 तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की लिंक 1 दिसंबर, 2020 से एक्टिव होगी।

शैक्षिक योग्यता: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से कम 45% अंकों के साथ 12वी पास या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। साथ ही उम्मीदवार के पास नर्सरी टीचर एजुकेशन प्रोग्राम या समकक्ष में न्यूनतम एक वर्ष का डिप्लोमा भी होना चाहिए। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार पंजाबी के साथ 10 वीं पास होने चाहिए। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा से जुड़ी पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेश देखें।

आवेदन शुल्क: प्री प्राइमरी टीचर के पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग एवं अन्य कैटागरी के उम्मीदवारों को 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी और एसटी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये देने होंगे। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट educationrecruitmentboard.com के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं। उम्मीदवार 1 दिसंबर, 2020 से आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 दिसंबर, 2020 है। आवेदन शुल्क एवं आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी पूर्ण जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल नोटिफिकेश देखें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link