SBI apprentice recruitment 2020: भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अपरेंटिस के पद के लिए भर्ती कर रहा है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 दिसंबर है। उम्मीदवार sbi.co.in पर आवेदन कर सकते हैं। इस अधिसूचना के तहत कुल 8,500 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन एक लिखित ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा जनवरी 2021 में आयोजित होने की उम्मीद है लेकिन अभी तक कोई फाइनल तारीख सामने नहीं आई है।

लिखित परीक्षा को क्लियर करने वालों को उस राज्य की स्थानीय भाषा की परीक्षा के लिए भी उपस्थित होना होगा जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया है। इसके अलावा, एक मेडिकल परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को अधिकतम तीन साल के लिए प्रशिक्षु के रूप में काम के लिए रखा जाएगा। आधिकारिक सूचना के अनुसार, अपरेंटिस को बैंक में अपनी तीन साल की अवधि के दौरान IIBF की परीक्षा में पास करनी होगी। भारतीय बैंकिंग और वित्त संस्थान (IIBF) एक ‘डिस्टेंस लर्निंग’ संस्थान है।

आयु: आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 20 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 28 साल है। आयु की गणना 31 अक्टूबर से की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु में छूट होगी।
शिक्षा: उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक स्तर की डिग्री होनी चाहिए।
आवेदन फीस: उम्मीदवार 300 रुपये के शुल्क का भुगतान करके आवेदन कर सकते हैं। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए, कोई शुल्क लागू नहीं होगा।

एसबीआई अपरेंटिस भर्ती 2020 के लिए सैलरी: प्रशिक्षुओं को पहले वर्ष के दौरान प्रति माह 15,000 रुपये, दूसरे साल के दौरान 16,500 रुपये प्रति माह और तीसरे साल के दौरान 19,000 रुपये प्रति माह का मिलेगा। अपरेंटिस किसी अन्य भत्ते या लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link