Sarkari Naukri 2021: भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाने की संभावना है।

Sarkari Naukri 2021: डायरेक्टरेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (DSE), ओडीशा ने शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों पर कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर भर्ती की जाएगी। योग्य उम्मीदवार भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट dseodisha.in पर 23 अगस्त 2021 से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर 2021है। वहीं, भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाने की संभावना है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 4619 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, हिंदी टीचर के 2055 पद, संस्कृत टीचर के 1304 पद और फिजिकल एजुकेशन टीचर के 1260 पद शामिल हैं। संस्कृत टीचर और हिंदी टीचर पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ बैचलर्स पास होना चाहिए। जबकि, फिजिकल एजुकेशन टीचर पद के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास होना चाहिए। इसके साथ ही C.P.Ed, B.P. Ed या M.P.Ed पास होना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 21 साल से 31 साल के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। यह टेस्ट पास करने के लिए उम्मीदवारों को पेपर 1 में न्यूनतम 25% अंक और पेपर 2 में न्यूनतम 35% अंक प्राप्त करना होगा। यह परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवारों की रैंक लिस्ट तैयार की जाएगी। बता दें कि हिंदी टीचर और संस्कृत टीचर पद पर चयनित उम्मीदवारों को 16,880 रुपए और फिजिकल एजुकेशन टीचर पद पर चयनित उम्मीदवारों को 10,000 रुपए महीने तक का वेतन दिया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी अन्य मोड से किए गए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।


Source link