RSMSSB Notification 2022: राजस्थान में इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। ‌

RSMSSB Recruitment 2022: राजस्थान सबोर्डिनेट एंड मिनिस्टीरियल सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार RSMSSB Forester Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 14 मार्च से 29 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए पहले ही आवेदन किया था, उन्हें अब दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2399 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसमें, फॉरेस्टर के 99 पद और फॉरेस्ट गार्ड के 2300 पद शामिल हैं। फॉरेस्ट गार्ड पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 8 और फॉरेस्टर पदों के लिए लेवल 4 के तहत सैलरी दी जाएगी।

फॉरेस्टर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। ‌साथ ही उम्मीदवार को हिंदी की जानकारी और राजस्थानी संस्कृति का भी ज्ञान होना चाहिए। वहीं, फॉरेस्ट गार्ड पदों के लिए 10वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा फॉरेस्ट गार्ड पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि, फॉरेस्टर पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, इंटरव्यू, मेडिकल एग्जाम और डॉक्यूमेंटेशन के आधार पर किया जाएगा। सभी योग्य उम्मीदवार RSMSSB Forest Guard Recruitment 2022 के लिए बोर्ड की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर 14 मार्च से 29 मार्च 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें।




Source link