Railway, RRC recruitment 2020: रेलवे भर्ती आयोग (आरआरसी) ने 2792 अपरेंटिस नौकरियों के लिए आवेदन प्रक्रिया की तारीखों में बदलाव किया गया। पहले यह प्रकियां 27 जनवरी से शुरू होनी थी, लेकिन शुरू नहीं हो पाई इसके बाद यह प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरू होनी थी और 12 मार्च को खत्म होनी थी लेकिन नहीं हो पाई। नए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन प्रक्रिया अब 5 मार्च से शुरू होगी और 4 अप्रैल, 2020 तक जारी रहेगी। यह सीधी भर्ती है और इसमें कोई परीक्षा या साक्षात्कार नहीं होगा। उम्मीदवारों को उनके 8वीं/10वीं और आईटीआई में आए नंबरों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडे्टस की उम्र 15 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं पढ़ाई की बात करें तो कैंडिडेट्स 10वीं पास के साथ ही आईटीआई पास होना चाहिए। कैंडिडेट्स के कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए। आवेदन फीस की बात करें तो जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 100 रुपए की आवेदन फीस देनी है। वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी और फीमेल कैंडिडेट्स को कोई फीस नहीं देनी है।

इस बीच, केंद्र सरकार के पास 6.83 लाख से नौकरियों के लिए पद खाली पड़े हैं जो कि आने वाले सालों में भरे जाने हैं। UPSC 4,399 पदों को भरेगा और SSC 13,995 पदों को भरेगा। मंत्रालय के अनुसार, इनमें से अधिकांश पद – 1,16,391 – RRB द्वारा भरे जाएंगे। आपको बता दें कि रेलवे पहले से ही 1 लाख से ज्यादा पदों को भरने की प्रक्रिया में है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पिछले साल ही पूरी हो चुकी है। अब रेलवे किसी भी वक्त एडमिट कार्ड जारी कर सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link