RRB NTPC, Railway Group D Exam 2020 Date, Admit Card 2020: भारतीय रेलवे में नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) और Group D भर्ती 2019 के आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने दोनों भर्तियों की कुल 1,40,640 रिक्तियों को भरने के लिए प्रथम चरण की परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आज कहा कि भारतीय रेलवे 15 दिसंबर, 2020 से 1.40 लाख पदों की रिक्तियों को भरने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा का पहला चरण आयोजित कर सकता है। 1.40 लाख पदों की रिक्तियों के लिए 2.40 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। इन रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) COVID-19 महामारी के कारण टाल दिया गया था। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्विट कर जानकारी दी कि रेलवे 15 दिसंबर, 2020 से अधिसूचित 1,40,640 रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट शुरू करेगा। जिसमें गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां (NTPC) (गार्ड, क्लर्क आदि), आइसोलेटिड एंड मिनिस्ट्रियल और लेवल-1 के ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन आदि पद शामिल हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार, 05 सितंबर 2020 को जिन रेलवे भर्तियों का जिक्र किया है उनमें गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियां (NTPC) के कुल 35,208 पद और ग्रुप डी लेवल-1 के कुल 1,03,769 पद शामिल हैं। दरअसल, रेल मंत्रालय की यह घोषणा कोरोना वायरस के दौरान एनईईटी (यूजी) और जेईई (मेन्स) 2020 की परीक्षाओं के आयोजन के बाद हुई है। हालांकि पहले ECA और बाद में कोविड-19 महामारी के कारण भर्ती परीक्षा की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की जा रही थी। लेकिन इस महामारी के बीच, सुरक्षित तरीके से चल रहे जईई मेन और एनईईटी 2020 की परीक्षा आयोजन को देखते हुए अब रेलवे ने भी सीबीटी-1 कराने का विचार बना लिया है।

बता दें कि, रेलवे में नौकरी के लिए पिछले साल अलग-अलग विभागों में विभिन्न पदों पर एक लाख 40 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली गई थी। जिनपर 2 करोड़ 40 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने आवेदकों की इतनी बड़ी संख्या देखकर परीक्षा कराने से हाथ खड़े कर दिए थे। बोर्ड ने इतनी बड़ी भर्ती के लिए बाहरी एजेंसी ECA के चुनाव के लिए एक समिति का गठन किया था। हालांकि अभी तक एजेंसी को लेकर कोई अपडेट नहीं आया लेकिन जेईई और नीट की परीक्षाओं के कारण, रेलवे भर्ती परीक्षा शुरू होने की तारीख का ऐलान हो गया। फिलहाल आवेदकों को पोस्ट वाइज एग्जाम शेड्यूल, शिफ्ट और एडमिट कार्ड का इंतजार है। जिसके बारे में आने वाले समय में सूचित करने की बात कही गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link