रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने छठे फेज के एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। स्टेज 1 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT-1) का 6 वां चरण 1, 3, 5, 6, 7 और 8 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा। इसमें लगभग 6 लाख उम्मीदवारों का एग्जाम होगा। इन तारीखों में निर्धारित उम्मीदवारों के लिए, एग्जाम सिटी, तारीख और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए फ्री ट्रेवल पास डाउनलोड करने का लिंक क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइटों पर 22.03.2021 को 09.00 बजे उपलब्ध कराया गया है। ई-कॉल लेटर डाउनलोड करने का लिंक एग्जाम की तारीख से 4 दिन पहले एक्टिवेट होगा। उपरोक्त सभी अनुसूचित उम्मीदवारों को आवश्यक सूचना भी भेजी जा रही है उनके ऑनलाइन आवेदन में दिए गए ई-मेल और मोबाइल नंबरों पर डिटेल्स भेजी जा रही हैं।

जो भी कैंडिडेट्स अभी बचे हैं उनका एग्जाम आगे होने वाले चरणों में लिया जाएगा। इसलिए नियमित अपडेट उम्मीदवारों को आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइटों पर भी जाने की सलाह दी जाती है। अभी रेलवे एनटीपीसी 5वें चरण की परीक्षा 4 मार्च से 27 मार्च के बीच चल रही हैं। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के पांचवें चरण में 19 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। रेलवे ने नोटिस में कहा है कि जिन अभ्यर्थियों का नंबर पांचवें चरण में भी नहीं आया है, उन्हें आगे के चरणों में शामिल किया जाएगा।

कैंडिडेट्स ऑनलाइन एग्जाम मे उनकी स्क्रीन पर एक समय में एक ही प्रश्न दिखेगा। उम्मीदवार उस प्रश्न का जवाब दे सकते हैं या प्रश्न को छोड़ते हुए दूसरे प्रश्न पर जा सकते हैं। इसके बाद ही उम्मीदवार दूसरे प्रश्न को देख सकेंगे। कैंडिडेट्स एक समय में एक की सब्जेक्ट के प्रश्नों को देख सकेंगे। वहीं 20 मिनट पूरे होते ही अगला सब्जेक्ट अपने आप एक्टिव हो जाएगा। आरआरबी एनटीपीसी का नया नोटिफिकेशन चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://www.rrbcdg.gov.in/uploads/Notice_on_6th_phase_schedule_of_CBT_1_23_03_2021.pdf है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link