RRB NTPC, Group D Exam Date, Admit Card 2020: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (Railway Recruitment Cells, RRCs) ने Group D (Level-1) 2019-20 के कुल 1,03,769 पदों पर पिछले साल मार्च भर्ती निकाली थी। एक लाख से अधिक रिक्तियों के लिए लगभग 1 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, अब इन उम्मीदवारों को पहले चरण की भर्ती परीक्षा यानी CBT-1 की तारीख का इंतजार है। सीबीटी-1 के एडमिट कार्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट्स पर जारी किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे की बड़ी दो भर्तियों RRB NTPC और Group D की परीक्षा के संचालन के संबंध में अधिकारियों या रेल मंत्रालय ने कोई पुष्टि नहीं की है। इसकी वजह NRA (National Recruitment Agency) बताई जा रही है, जोकि दोनों रेलवे भर्ती परीक्षाओं का आयोजन कर सकती है।

दरअसल, संसद में केंद्रीय बजट 2020-21 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) की स्थापना की घोषणा की थी, जो गैर-राजपत्रित पदों की सभी सरकारी भर्ती के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा (Common Eligibility Test, CET) सीईटी आयोजित करेगी। वित्त मंत्री द्वारा परिभाषित दायरे के हिसाब से एनआरए की घोषणा आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी भर्ती के लिए भी लागू होती है। इसीलिए घोषणा के तुरंत बाद, कई विशेषज्ञों और उम्मीदवारों का अनुमान लगाया है कि विलंबित आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी परीक्षा एनआरए द्वारा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, अभी तक रेलवे की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। रेलवे भर्ती के पैटर्न और बड़े मीडिया संस्थानों की रिपोर्ट्स के आधार पर कयास लगाए जा रहे हैं कि, रेलवे एनटीपीसी और ग्रुपी डी की भर्ती परीक्षाएं अप्रैल-मई 2020 में आयोजित की जा सकती हैं या उसी के संबंध में एक घोषणा जारी की जा सकती है।

बता दें कि आरआरबी, आरआरसी की ओर से ग्रुप डी (लेवल -1) 2019-20 परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा तीन चरणों में होगी, पहला चरण कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), जो उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के न्यूनतम योग्यता अंक को क्लियर करेंगे, उन्हें दूसरे चरण – शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। यह परीक्षा पीडव्लूडी वर्ग के लिए आयोजित नहीं की जाएगी। इस परीक्षा में पुरुष और महिला दोनों भाग लेंगे। इसके बाद, उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेश और आखिर में मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link