RRB NTPC, Group D Exam 2020 Date: रेलवे रिक्रुटमेंट बोर्ड 15 दिसंबर, 2020 से नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC), ग्रुप डी और आइसोलेटेड कैटेगरी की परीक्षाएं शुरू होंनी हैं। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा कई पालियों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन इस परीक्षा में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

इस परीक्षा का एडमिट कार्ड या परीक्षा के हॉल टिकट रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। इन परीक्षा का ए़डमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने के 4 दिन पहले जारी किए जाएंगे। आरआरबी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए मुफ्त यात्रा टिकट भी जारी करेंगे, जिन्होंने मुफ्त रेल यात्रा सुविधा का विकल्प चुना है।

वहीं उम्मीदवारों को परीक्षा से 10 दिन पहले परीक्षा की तारीख और शहर की जानकारी के बारे में सूचित किया जाएगा। उम्मीदवार एग्जाम सेंटर पर अपनी एक कलर फोटो लेकर जरूर जाएं जो उन्होंने आवेदन करते समय अपलोड की थी। CBT 1 परीक्षा 100 अंकों की होगी जिसके लिए उम्मीदवारों को 100 प्रश्नों को हल करना होगा। इन 100 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 30 सवाल, 40 सवाल जनरल अवेयरनेस और 30 सवाल गणित के पूछे जाएंगे। उम्मीदवार परीक्षा देने जाने से पूर्व इस बात का ध्यान रखें कि एग्जाम हॉल में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना मना है। ब्लूटूथ डिवाइस, स्मार्टवॉच, मोबाइल, पेजर जैसे सभी गैजेट्स ले जाना प्रतिबंधित है। इसलिए उम्मीदवार इन्हें साथ रखने से बचना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link