RRB NTPC 2020 Exam Analysis, Admit Card: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) के कुल 35281 रिक्तियों की भर्ती के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) -1 कई चरणों में आयोजित की जा रहे हैं। अभी तक हुए RRB NTPC Exam एनालिसिस की अगर बात करें तो एक्सपर्ट्स का मानना है कि हर एग्जाम का डिफिकल्टी लेवल बदलता रहा है। आइए जानते हैं आरआरबी एनटीपीसी की भर्ती परीक्षा में कैसे सवाल पूछे जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 19 जनवरी के एग्जाम में गणित का पेपर थोड़ा कठिन था जबकि तर्क और जनरल अवेयरनेस सेक्शन का पेपर हल करना आसान था। इसी तरह 20 जनवरी और 21 जनवरी को जनरल अवेयरनेस का पेपर थोड़ा कठिन लगा। वहीं 22 जनवरी को जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग का पेपर करना थोड़ा सा मुश्किल रहा।

सवाल: सुप्रीम कोर्ट ने किस आर्टिकल के तहत writs जारी की?
उत्तर: अनुच्छेद 32

सवाल: 1 पेटाबाइट में कितने TBs हैं?
उत्तर: 1,024 टेराबाइट्स (TB) या एक पेटाबाइट में लगभग 1 मिलियन गीगाबाइट्स (GB)।

सवाल: कौन सा ग्रंथि वृद्धि हार्मोन को गुप्त करता है?
उत्तर: पिट्यूटरी ग्रंथि

सवाल: चूने के पानी से कार्बन डाइऑक्साइड के गुजरने पर क्या होता है?
उत्तर कैल्शियम कार्बोनेट के सफेद अवक्षेप बनते हैं।

सवाल: mica का सर्वाधिक उत्पादन किस राज्य में पाया जाता है?
उत्तर: राजस्थान

– उपभोक्ता को बिजली बिल पर 10% की छूट के बाद 279 रुपये का भुगतान करना होगा। मूल बिल क्या है?
– त्रिभुज ABC में, कोण A और कोण B का योग 90° है। यदि पाप A = 5/3 टैन बी के मूल्य पर विचार करें।
– यदि 10 कलमों की लागत मूल्य 8 लेखों के विक्रय मूल्य के बराबर है, तो लाभ / हानि प्रतिशत ज्ञात करें।
– यदि v15 = 3.87, तो v3 / v5 =?
-एक आदमी आधी दूरी को 10 किमी / घंटा और आधा 20 किमी / घंटा पर कवर करता है। यदि उसके द्वारा लिया गया कुल समय 10 घंटे है तो कुल दूरी ज्ञात करें?

बता दें कि, RRB NTPC 2020 Exam का पहला फेज 28 दिसंबर 2020 से 13 जनवरी 2021 के बीच और दूसरा फेज 16 जनवरी से 30 जनवरी तक आयोजिक किया जा रहा है। बोर्ड ने तीसरे फेज की परीक्षा के लिए भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसके मुताबिक परीक्षा 31 जनवरी से 12 फरवरी 2021 के बीच कराई जाएंगी। इस फेज में करीब 28 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है, जिनके हॉल टिकट एग्जाम से चार दिन पहले आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

RRB NTPC 2021 Admit Card, Exam Analysis Updates: check here

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो




सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link