RRB MI Admit Card and Exam Schedule 2020: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 04 नवंबर 2020 को मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। RRB MI Exam का आयोजन 15 दिसंबर से 18 दिसंबर 2020 तक दो पालियों में यानी 10:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 03:00 बजे से 04:30 बजे तक किया जाएगा।
इस परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जल्द ही आरआरबी की ऑफिशियल वेबसाइटों पर जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर पाएगे। उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर में अपने एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र (वोटर कार्ड, आधार कार्ड, ई-आधार का प्रिंटआउट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट) को साथ में लाना होगा।

एग्जाम पैटर्न: आरआरबी मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी ऑनलाइन परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। इनमें से प्रोफेशनल एबिलिटी के 50 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस के 15 प्रश्न गणित के 10 दस प्रश्न, रिजनिंग के 15 सवाल और जनरल साइंस के 10 प्रश्न होंगे। इस परीक्षा में माइनस मार्किंग होगी। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.33 अंक काट लिए जाएंगे।

आरआरबी एमआई सीबीटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को स्टेनोग्राफी स्किल टेस्ट, परफॉर्मेंस टेस्ट / टीचिंग स्किल टेस्ट, ट्रांसलेशन टेस्ट और डीवी / मेडिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। आरआरबी 1665 मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी जैसे स्टेनोग्राफर,जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर आदि की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि पहली पारी के एग्जाम में गेट बंद होने का टाइम 10 बजे है वहीं दूसरी पारी के एग्जाम में गेट बंद होने का समय 2.30 बजे है। इसलिए उम्मीदवार समय से एग्जाम सेंटर पहुंचे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link