RPSC Recruitment 2021: आवेदन करने के लिए अन्य राज्य के जनरल / ओबीसी / एमबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 350 रुपए शुल्क जमा करना होगा। जबकि, राजस्थान के ओबीसी और बीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 250 रुपए शुल्क देना होगा।

RPSC Recruitment 2021: राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ने असिस्टेंट स्टैटिसटिकल ऑफिसर (ASO) पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इस प्रक्रिया के माध्यम से 200 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। सभी इच्छुक उम्मीदवार RPSC ASO Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर 20 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, अस्सिटेंट स्टैटिसटिकल ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मैथमेटिक्स, स्टैटिसटिक्स, इकोनॉमिक्स या कॉमर्स में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए‌। इसके अलावा मास्टर्स डिग्री के साथ ही स्टैटिसटिक्स में एक साल का डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। असिस्टेंट स्टैटिसटिकल ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 11 के तहत सैलरी दी जाएगी। इसके अलावा 4200 रुपए ग्रेड पे भी मिलेगा। इसके लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों से जनरल नॉलेज, इकोनॉमिक्स, स्टैटिसटिक्स और मैथमेटिक्स से कुल 100 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा और प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/3 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से राजस्थान में असिस्टेंट स्टैटिसटिकल ऑफिसर के कुल 218 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जिसमें, नॉन टीएसपी क्षेत्र के 203 पद और टीएसपी क्षेत्र के 15 पद शामिल हैं। सभी इच्छुक उम्मीदवार RPSC ASO Recruitment 2021 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर 20 दिसंबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए अन्य राज्य के जनरल / ओबीसी / एमबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 350 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जबकि, राजस्थान के ओबीसी और बीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 250 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।


Source link