भारतीय रेलवे ने कहा कि कांस्टेबल के पदों के लिए रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में भर्ती के बारे में नौकरी का एक नोटिफिकेशन सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। रेलवे ने उम्मीदवारों को ऐसे विज्ञापनों पर विश्वास न करने की सलाह दी। हाल के दिनों में, रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि कुछ वेबसाइट और सोशल मीडिया में रेलवे सुरक्षा बल में लगभग 19,952 कांस्टेबल की भर्ती के बारे में गलत जानकारी फैलाई जा रही है, जो उम्मीदवारों को पैसे के बदले में भर्ती कराने का वादा कर रहे हैं।

सभी संभावित उम्मीदवारों और सामान्य रूप से जनता को इस बात की सूचना दी जाती है कि आरपीएफ या रेल मंत्रालय द्वारा उनकी वेबसाइट पर या किसी भी प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से ऐसी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है, रेलवे ने अपने नोटिफिकेशन में इसकी जानकारी दी है।

रेलवे की तरफ से आखिरी बार आरपीएफ भर्ती अधिसूचना 2018 में लगभग 798 कांस्टेबल पदों के लिए जारी की गई थी। चयन प्रक्रिया में पहले चरण में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मापन परीक्षण (पीएमटी), ट्रेड टेस्ट (केवल ड्राइवरों / सहायक कर्मचारियों / बैंड के लिए), दस्तावेज़ सत्यापन शामिल हैं। जिन उम्मीदवारों का इन पदों के लिए चयन किया गया, उनकी सैलरी 19,900 से 63,200 रुपये के बीच होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई





Source link