REET Notification 2021: इस साल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, राजस्थान द्वारा राज्य के स्कूलों में प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (REET) 26 सितंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड परीक्षा के 4 दिन पहले जारी किया जाएगा। सभी उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे।

हाल ही में परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक नोटिस जारी किया गया था। नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार भाषा (प्रथम व द्वितीय) ‌में ऑफलाइन मोड के माध्यम से संशोधन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार अपना आवेदन निर्धारित प्रारूप में कार्यालय में स्पीड पोस्ट के माध्यम से 31 अगस्त तक भेज सकते हैं। परीक्षा आयोजित होने तक भाषा के अलावा सभी कैटेगरी ST/SC/OBC/MBC/EWS/ भूतपूर्व सैनिक/दिव्यांग/विषय/विवाहित स्थिति में भी संशोधन किया जा सकता है। उम्मीदवारों को प्रत्येक संशोधन के लिए 300 रुपए जमा करना होगा। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिस चेक कर सकते हैं।

राजस्थान में शिक्षक पद पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (REET) पास करना अनिवार्य होता है। REET 2021 सफलतापूर्वक पास करने वाले उम्मीदवार स्कूलों में शिक्षक पदों के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं, पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। जबकि, दूसरा पेपर ऐसे उम्मीदवारों के लिए होता है जो कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाना चाहते हैं। इस साल परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई



Source link