REET Exam: रीट पेपर लीक विवाद के बाद से ही ये बात साफ हो गई थी कि अब शिक्षक भर्ती के पैटर्न में बदलाव किया जाएगा।

REET Exam: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी रीट (REET) को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला किया है। इस नए फैसले के मुताबिक, अब रीट परीक्षा की वैधता आजीवन रहेगी। सरकार के इस कदम से राजस्थान के युवाओं को काफी फायदा मिलेगा।

बता दें कि अभी तक REET परीक्षा में पास होने के बाद इसकी वैधता 3 साल तक के लिए थी, लेकिन नए नियमों के मुताबिक अब ये आजीवन मान्य रहेगा। अब उम्मीदवारों को जीवन में केवल एक बार ही रीट परीक्षा पास करनी होगी।

गौरतलब है कि रीट पेपर लीक विवाद के बाद से ही ये बात साफ हो गई थी कि अब शिक्षक भर्ती के पैटर्न में बदलाव किया जाएगा।

बता दें कि हालही में मुख्यमंत्री के आवास पर सीएम गहलोत की अध्यक्षता में कैबिनेट की मीटिंग हुई थी। इसमें ये फैसला लिया गया था कि रीट की वैधता आजीवन रहेगी। इसके अलावा प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा देनी होगी।

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की वैलिडिटी को भी बढ़ाने का फैसला किया था। पहले CTET पास करने पर इसकी वैधता केवल 7 सालों के लिए ही थी, लेकिन बाद में इसे भी आजीवन मान्य कर दिया गया।

क्या है रीट परीक्षा: रीट परीक्षा का आयोजन बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, राजस्थान (आरबीएसई) द्वारा किया जाता है। इसके लिए स्तर 1 और स्तर 2 की परीक्षा होती है। इसे पास करने के बाद कैंडीडेट्स कक्षा 1-5 और कक्षा 6-8 में शिक्षकों के पद के लिए पात्र माने जाते हैं।




Source link